विश्व कैंसर दिवस- 04 फरवरी

1- आज विश्व कैंसर दिवस मनाया जा रहा है, प्रति वर्ष 4 फरवरी को कैंसर इसके उपचार के बारे में जागरूकता फैलाने और इसकी रोकथाम के तरीकों को प्रोत्साहित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है |

2- इस दिवस का प्राथमिक लक्ष्य 2020 तक बीमारी और संबंधित मौतों को कम करना है |

3- उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आंध्र प्रदेश में स्वर्ण भारत ट्रस्ट के एक चिकित्सा शिविर का उद्घाटन किया, जिसका आयोजन विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर किया गया था |

 

प्रधान मंत्री मोदी ने असम में निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन किया

1- आसाम के गुवाहाटी में पहली बार वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन के उद्घाटन के दिन 64,000 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्तावों के साथ एक सौ और साठ एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे |

2- असम सरकार द्वारा आयोजित शिखर सम्मेलन एक नई शुरुआत है और आसियान देशों के साथ संबंधों को बढ़ाने के लिए एक नया अध्याय खुलेगा, राज्य में निवेश के लिए सैकड़ों उद्योग जगत ने हस्ताक्षर किए |

3- एसोसिएशन ऑफ साउथ-ईस्ट एशियन नेशंस (आसियान) एक क्षेत्रीय अंतरसरकारी संगठन है जिसमें दस दक्षिण पूर्व एशियाई देश शामिल हैं |

 

उपराष्ट्रपति ने नई दिल्ली में पहले अंतर्राष्ट्रीय कला मेले का उद्घाटन किया

1- कला और संस्कृति को प्रोत्साहन देने वाली सर्वोच्च संस्था ललित कला अकादमी 4 से 18 फरवरी 2018 तक पहले अंतरराष्ट्रीय कला मेला का आयोजन कर रही है।

2- इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली में आयोजित इस कला मेले में कलाकार और कला समूह अपनी कृतियां प्रदर्शित कर सकेंगे।

3- प्रथम अंतरराष्ट्रीय कला मेले का उद्घाटन भारत के उपराष्ट्रपति एम0 वैकया नायडू ने किया।

4- कला मेले के दौरान विभिन्न कला गतिविधियों और वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा, जिनमें दृश्यकला फिल्मोत्सव, पॉटरी/पटचित्र/पेपरमेशी वर्कशॉप, बेस्ट फ्रॉम वेस्ट वर्कशॉप, संगीतमय प्रस्तुतियां, डांस-ड्रामा, जेकिया, सीवेन्सी द्वारा वॉयलिन मेकिंग वर्कशॉप, आर्टिस्ट गपशप प्वॉइंट, नुक्कड़ नाटक और प्रत्यक्ष प्रस्तुतियों का भी आयोजन किया जाएगा |

 




पर्यावरण मंत्रालय ने ‘ग्रीन गुड डीड्स’ अभियान की शुरुआत की

1- केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ0 हर्षवर्धन ने शिक्षक समुदाय से “हरित, अच्छे कार्यों” (ग्रीन गुड डीड्स) के अभियान में सम्मिलित होने का आह्वान किया है, जो कि लोगों और छात्रों को विशेष रूप से जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के विषय पर संवेदनशील बनाने के लिए पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था।

2- उत्तर दिल्ली नगर निगम के सभी सरकारी विद्यालयों के लगभग 700 प्रधानाचार्यों को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि पर्यावरण वैश्विक चिंता का विषय है, जितना आज से पहले कभी नहीं था।

3- मंत्री महोदय ने प्रधानाचार्यों से अपने “हरित सामाजिक दायित्व” के विषय में याद कराया, जो कि कॉर्पोरेट जगत के सामाजिक उत्तरदायित्व (CSR) के समान है।

4- पल्स पोलियो अभियान में नगर निगम विद्यालयों के “पोलियो सैनिकों” द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका का उल्लेख करते हुए उन्होंने “हरित सैनिकों” की आवश्यकता को रेखांकित किया और हरित अच्छे कार्यों के आंदोलन को व्यापक बनाने पर और इसे जमीनी स्तर पर सफलता पूर्वक ले जाने पर बल दिया।

 

गुवाहाटी से तिनसुकिया तक 1500 किलोमीटर लम्‍बी पाइपलाईन बिछाई जाएगी

1- पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है, कि पूर्वोत्‍तर राज्‍यों को गैस की आपूर्ति के लिए नुमालीगढ़ होकर गुवाहाटी से तिनसुकिया तक एक हजार पांच सौ किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी |

2- उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय के पांच बड़े उपक्रम- तेल तथा प्राकृतिक गैस निगम, ऑयल इंडिया, भारतीय तेल निगम, नुमालीगढ़ तेल शोधक कारखाना और भारतीय गैस प्राधिकरण इस परियोजना के लिए संयुक्‍त कंपनी बनाएंगे |

 

तमिलनाडु खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में एथलेटिक्स में 19 पदकों के साथ शीर्ष पर

1- खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में 03 फरवरी 2018 को एथलेटिक्स में होने वाली प्रतियोगिताओं की समाप्ति पर तमिलनाडु 19 पदकों के साथ शीर्ष पर पहुँच गया।

2- 19 पदकों में 5 स्वर्ण और 8 रजत पदक सम्मिलित हैं।

3- इसके बाद केरल के 17 पदक, हरियाणा के 12 पदक और महाराष्ट्र के 11 पदक हैं।

4- इन सभी को 5 स्वर्ण पदक मिले हैं। यद्यपि उत्तर प्रदेश को 16 पदक मिले हैं, लेकिन एथलेटिक्स में उसके स्वर्ण पदक केवल 2 हैं।

 




मराठा लाइट इन्फैंट्री को स्थापित किये जाने के 250 वर्ष पूरे हुए

1- भारतीय सेना की सबसे पुरानी रेजिमेंटों में से एक मराठा लाइट इन्फैंट्री के 04 फरवरी 2018 को 250 साल पूरे होने जा रहे हैं।

2- मराठा लाइट इन्फैंट्री इस अवसर पर मानेकशॉ सेंटर में एक भव्य उत्सव का आयोजन कर रही है, कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे होंगे।

3- पूरे देश में 4 फरवरी को “मराठा लाइट इन्फैंट्री डे” के रूप में मनाया जाता है। इस तिथि का एक ऐतिहासिक महत्व भी है, क्यूंकि 1670 में मराठा शासक छत्रपति शिवाजी ने प्रसिद्ध कोंडाणा किले पर कब्जा कर लिया था, जिसे आज महाराष्ट्र में सिंहगढ़ कहा जाता है।

4- मराठा रेजिमेंट की पहली बटालियन 1768 में ‘सेकंड बटालियन बॉम्बे सिपॉयज’ के रूप में विकसित की गयी थी, जिसे बाद में ‘जंगी पलटन 3’ के नाम से जाना जाता था।

5- मराठा लाइट इन्फैंट्री के दो सैनिकों को विक्टोरिया क्रॉस जैसे दुर्लभ सम्मान से सम्मानित किया गया था, यह सिपाही के यशवंत घाडगे और नामदेव जाधव थे।

6- यह 1841 में पहले अफगान युद्ध के दौरान ‘लाइट इन्फैंट्री’ का खिताब हासिल करने वाली सेना की पहली इन्फैन्ट्री रेजिमेंट भी थी।

 

जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में माइक्रोसेटेलाइट लगाया

1- जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) ने 03 फरवरी 2018 को एक सूक्ष्म-उपग्रह (माइक्रोसेटेलाइट) को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करने में सक्षम दुनिया के सबसे छोटे रॉकेट का प्रक्षेपण किया।

2- इससे पहले एजेंसी को पिछले साल कई बार इस मकसद में असफलता हाथ लगी थी।

3- 10 मीटर ऊंचाई और 50 सेंटीमीटर व्यास एवं 2.6 टन वाले कम लागत के रॉकेट को कागोशिमा प्रांत के यूचीनौरा अंतरिक्ष केंद्र से प्रक्षेपित किया गया।

4- यह रॉकेट JAXA के SS-520 का एक सुधारा हुआ संस्करण है, जो अपने साथ तीन किलोग्राम वजनी एक सूक्ष्म उपग्रह को ले गया और इसे पृथ्वी की सतह की तस्वीर लेने के लिए टोक्यो विश्वविद्यालय ने विकसित किया है।

 




श्याम बेनेगल को वी0 शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया

1- मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (MIFF-2018) में प्रसिद्द फिल्मकार श्याम बेनेगल को प्रतिष्ठित वी0 शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड के लिए चुना गया।

2- महाराष्ट्र के राज्यपाल सी0वी0 राव ने MIFF 2018 के समापन समारोह में बेनेगल को पुरस्कार के रूप में एक ट्रॉफी, एक प्रशस्तिपत्र, शॉल और 10 लाख नकद देकर सम्मानित किया।

3- राहुल रवैल, किरण शांताराम, प्रसून जोशी, भारती प्रधान और विनोद अनुपम की एक स्वतंत्र समिति ने वृतचित्र, लघु एवं एनिमेशन फिल्मों के निमार्ण में महत्वपूर्ण योगदान के लिए बेनेगल के नाम की अनुशंसा की थी।

4- MIFF का वी0 शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड उस दिग्गज फिल्मकार को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है, जिन्होंने फिल्मों की दुनिया में उत्कृष्ट योगदान दिया हो। इस पुरस्कार को महान फिल्म निर्माता शांताराम राजाराम वानकुदरे की स्मृति में स्थापित किया गया था |





HOME PAGE

Share This