पद्म पुरस्कार 2018 की घोषणा की गयी

1- 69वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर प्रतिष्ठित पद्म पुरस्‍कारों की घोषणा कर दी गई है।

2- राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने 85 पद्म पुरस्‍कारों की स्वीकृति दी जिनमें तीन पद्म विभू‍षण, नौ पद्म भूषण और 73 पद्मश्री सम्‍मान हैं।

3- इन पुरस्‍कार पाने वालों में 14 महिलाएं हैं, तीन लोगों को मरणोपरान्‍त यह सम्‍मान दिया जाएगा। दो पुरस्‍कार संयुक्‍त रूप से दिये जा रहे हैं। दस आसियान देशों में से प्रत्येक के एक-एक प्रमुख नागरिक पुरस्‍कार पाने वाले 16 विदेशी लोगों में शामिल हैं।

4- पद्म विभूषण के लिए तीन नामों का चयन किया गया है। इसमें कला-संगीत से तमिलनाडु के इलायराजा, कला-संगीत से महाराष्‍ट्र के गुलाम मुस्‍तफा खान और साहित्‍य एवं शिक्षा के क्षेत्र में केरल के परमेश्‍वर का नाम चुना गया है।




पद्मविभूषण पुरस्कार प्राप्तकर्ता-

1- इलैया राजा (म्यूजिक)

2- गुलाम मुस्तफा खान (म्यूजिक)

3- परमेश्वरन परमेश्वरन (साहित्य और शिक्षा)

 

पद्मभूषण पुरस्कार प्राप्तकर्ता

1- वेद प्रकाश नंदा (साहित्य और शिक्षा)

2- लक्ष्मण पई (पेंटिंग)

3- अरविंद पारिख (म्यूजिक)

4- शारदा सिन्हा (म्यूजिक)

5- पंकज आडवाणी (बिलियर्ड्स)

6- पी एम क्रिसोस्टम (अध्यात्म)

7- महेंद्र सिंह धौनी (क्रिकेट)

8- एलेक्जेंडर काडाकिन (पब्लिक अफेयर्स)

9- रामचंद्रन नागास्वामी (आर्कियोलॉजी)

 

पद्म पुरस्कार

1- पद्म पुरस्कार भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक हैं।

2- ये पुरस्कार, विभिन्न क्षेत्रों जैसे कला, समाज सेवा, लोक-कार्य, विज्ञान और इंजीनियरी, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल-कूद, सिविल सेवा इत्यादि के संबंध में प्रदान किए जाते हैं।

3- ये पुरस्कार प्रत्येक वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर उद्घोषित किये जाते हैं तथा सामान्यतः मार्च/अप्रैल माह में राष्ट्रपति भवन में आयोजित किये जाने वाले सम्मान समारोहों में भारत के राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किये जाते हैं।




प्रसिद्द बंगाली फिल्म अभिनेत्री सुप्रिया देवी का निधन

1- प्रसिद्द बंगाली फिल्म अभिनेत्री और पद्मश्री पुरस्कार विजेता, सुप्रिया देवी का 83 वर्ष की आयु में एक गंभीर पूर्णहृद्रोध के कारण कोलकाता में निधन हो गया |

2- सुप्रिया देवी ने 1952 में अभिनेता उत्तम कुमार के साथ बसु परिवार में अपना प्रथम अभिनय किया था |

3- उन्हें बंगाल सरकार द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान बंगा वीबिशन, और फिल्मफेयर द्वारा लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया था |

 

भुगतान बैंक और लघु वित्त बैंक अटल पेंशन योजना (APY) प्रदान करेंगे

1- वित्त मंत्रालय ने घोषणा की है कि “भुगतान बैंक और लघु वित्त बैंक” अपने ग्राहकों को सामाजिक सुरक्षा योजना अटल पेंशन योजना (APY) प्रदान करेंगे. यह APY वितरण के मौजूदा चैनलों को मजबूत करने के लिए किया गया है |

2- मंत्रालय के अनुसार, वर्तमान में, 11 भुगतान बैंक और 10 लघु वित्त बैंक हैं जो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से अपना परिचालन शुरू करने के लिए लाइसेंस प्राप्त कर चुके हैं |




अटल पेंशन योजना (APY) के बारे में संक्षिप्त जानकारी-

1- APY 9 मई, 2015 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गयी थी |

2- यह पहली गारंटीकृत पेंशन सेवा है, जो 18 से 40 वर्ष के बीच के सभी नागरिकों के लिए उपलब्ध है |

3- यह एक ग्राहक द्वारा मासिक योगदान के आधार पर, 60 वर्ष की आयु के बाद, 1,000 रुपये से 5000 रुपये प्रति माह की न्यूनतम गारंटी पेंशन प्रदान करती है |

 

 

पंजाब के मुख्यमंत्री ने ‘महात्मा गांधी सरबत विकास योजना’ के तहत लाभ जारी किये

1- पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने ‘महात्मा गांधी सरबत विकास योजना‘ (MGSVY) के अंतर्गत लाभ जारी किये है, जिसका लक्ष्य समाज के व्यथित वर्गों के समावेशी विकास का है |

2- उन्होंने राज्य के ऋणग्रस्त किसानों से अपील की है की वह आत्महत्या ना करें, उनकी सरकार नवंबर 2018 तक अपनी कृषि ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रतिबद्ध है |




स्जम्मू-कश्मीर छात्र विनिमय कार्यक्रम ‘मैत्री यात्रा’ संपन्न हुआ:

1- जम्‍मू-कश्‍मीर छात्र विनिमय कार्यक्रम ‘मैत्री यात्रा’ का समापन समारोह राष्‍ट्रीय बाल भवन में संपन्‍न हो गया।

2- छात्र विनिमय कार्यक्रम का आयोजन मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा जम्मू-कश्‍मीर के नौजवानों को भारत के विभिन्‍न भागों की संस्‍कृति, भाषा और विकास गाथाओं से अवगत कराने के लिए आयोजित किया गया।

3- जम्‍मू-कश्‍मीर के स्‍कूलों के नौवीं से बारहवीं तक के 500 विद्यार्थी 50 सुपरवाइजरों के साथ 18 जनवरी 2018 को दिल्‍ली पहुंचे थे।

4- इन 500 बच्‍चों में सरकारी और प्राइवेट दोनों ही तरह के स्‍कूलों के बच्‍चे शामिल थे। सरकारी स्‍कूल के 10 बच्‍चों के साथ प्राइवेट स्‍कूल के एक बच्‍चे को लेकर टोलियां बनायी गयीं।

 

 

26 से 31 जनवरी, 2018 तक लाल किले में ‘भारत पर्व’ का आयोजन

1- गणतंत्र दिवस 2018 समारोह के अंग के रूप में भारत सरकार 26 से 31 जनवरी, 2018 तक लाल किले में ‘भारत पर्व’ का आयोजन कर रही है।

2- इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य पर्व के जरिये देशभक्ति की भावना, भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को बढ़ावा देना और आम जनता की भागीदारी सुनिश्चित करना है।

3- आयोजन के लिए पर्यटन मंत्रालय को नोडल मंत्रालय बनाया गया है, यहां गणतंत्र दिवस परेड की झांकियां प्रदर्शित की जायेंगी, सशस्त्र बलों के बैंड पेशकश करेंगे, विभिन्न खानपान की व्यवस्था की जाएगी, हस्तशिल्प मेला, देश के विभिन्न क्षेत्रों के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे तथा डीएवीपी की फोटो प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

4- सांस्कृतिक कार्यक्रमों में लोक/ जनजातीय नृत्य और संगीत का प्रदर्शन होगा। इन्हें उत्तर क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्र सहित देश के विभिन्न राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के सांस्कृतिक दल पेश करेंगे।




अगली पीढ़ी की स्मार्ट सौर खिड़कियां बिजली पैदा कर सकती हैं

1- वैज्ञानिकों ने अगली पीढ़ी की स्मार्ट खिड़कियों के लिए एक नए पदार्थ की खोज की है जो न सिर्फ सूर्य के अत्यधिक चमकदार होने पर स्वचालित रूप से खिड़कियों को डार्क कर देता है बल्कि सौर ऊर्जा को बिजली में परिवर्तित भी कर देता है।

2- अमेरिका में लॉरेंस बर्कले राष्ट्रीय प्रयोगशाला (बर्कले लैब) के शोधकर्ताओं ने परवॉक्साइट का एक रूप पाया है जोकि एक स्थिर और फोटोएक्टिव अर्धचालक सामग्री के रूप में अच्छी तरह से काम करता है। यह अपने इलेक्ट्रॉनिक गुणों में छेड़छाड़ किये बिना पारदर्शी और गैर-पारदर्शी अवस्था के बीच स्वयं को बदल सकता है।

3- यह शोध नेचर मैटेरियल्स में प्रकाशित हुआ है।





HOME PAGE

 

 

error: Content is protected !!